Latest Post

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Responsive Advertisement

Healthy Food in Hindi | जानिए स्वस्थ आहार के फायदे?

स्वस्थ आहार क्या है, इसके फायदे और डाइट|

फल, सब्जियां, नट, बीज और दुबला प्रोटीन सहित विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से आपके समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद मिल सकती है.

यह आश्चर्य करना आसान है कि कौन से खाद्य पदार्थ स्वास्थ्यप्रद हैं।बड़ी संख्या में खाद्य पदार्थ स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों हैं। फलों, सब्जियों, गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्रोतों और अन्य पूरे खाद्य पदार्थों के साथ अपनी प्लेट भरकर, आपके पास ऐसे भोजन होंगे जो रंगीन, बहुमुखी और आपके लिए अच्छे हैं।



यह अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं। उनमें से अधिकांश आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट हैं।


सेब:

सेब फाइबर, विटामिन सी और कई एंटीऑक्सिडेंट में उच्च हैं। वे बहुत भरने वाले हैं और सही स्नैक बनाते हैं यदि आप भोजन के बीच खुद को भूखा पाते हैं।

केले:

केले पोटेशियम के दुनिया के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं। वे विटामिन बी 6 और फाइबर में भी उच्च हैं और सुविधाजनक और पोर्टेबल हैं।

संतरे:

संतरे अपने विटामिन सी सामग्री के लिए अच्छी तरह से जाने जाते हैं। और भी, वे फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च हैं।

स्ट्रॉबेरी:

स्ट्रॉबेरी कार्ब्स और कैलोरी दोनों में अत्यधिक पौष्टिक और कम होती है।

वे विटामिन सी, फाइबर और मैंगनीज से भरे हुए हैं और यकीनन अस्तित्व में सबसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में से हैं।


अन्य स्वस्थ फल और जामुन में चेरी, अंगूर, अंगूर, कीवी, नींबू, आम, तरबूज, जैतून, आड़ू, नाशपाती, अनानास, प्लम और रास्पबेरी शामिल हैं।


अंडे:

अंडे ग्रह पर सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से हैं।

उन्हें पहले कोलेस्ट्रॉल में उच्च होने के लिए बदनाम किया गया था, लेकिन नए अध्ययनों से पता चलता है कि वे पूरी तरह से सुरक्षित और स्वस्थ हैं

नट और बीज:

वसा और कैलोरी में उच्च होने के बावजूद, नट और बीज वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं.

ये खाद्य पदार्थ कुरकुरे, भरने वाले और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो बहुत से लोगों को मैग्नीशियम और विटामिन ई सहित पर्याप्त नहीं मिलते हैं।

उन्हें लगभग कोई तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए उन्हें आपकी दिनचर्या में जोड़ना आसान है।

कुछ लोग बड़े होने पर अखरोट एलर्जी विकसित करते हैं। अगर आपको किसी भी तरह का अखरोट खाने के बाद रिएक्शन होता है तो उसे अपनी डाइट से खत्म कर दें।

बादाम :

बादाम विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम और फाइबर से भरा एक लोकप्रिय अखरोट है। अध्ययनों से पता चलता है कि बादाम वजन घटाने और चयापचय स्वास्थ्य में सुधार करने में योगदान कर सकता है।

मैकाडामिया नट्स बहुत स्वादिष्ट होते हैं। वे मोनोअनसैचुरेटेड वसा में बहुत अधिक हैं और अधिकांश अन्य नट्स की तुलना में ओमेगा -6 फैटी एसिड में कम हैं।

गाजर:

गाजर एक लोकप्रिय जड़ सब्जी है। वे बेहद कुरकुरे हैं और फाइबर और विटामिन के जैसे पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। गाजर कैरोटीन एंटीऑक्सिडेंट में भी बहुत अधिक है, जिसके कई फायदे हैं।




टमाटर:

टमाटर को आमतौर पर सब्जी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, हालांकि वे तकनीकी रूप से एक फल हैं। वे स्वादिष्ट होते हैं और पोटेशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं।


ज्यादातर सब्जियां बहुत स्वस्थ होती हैं। ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, अजवाइन, बैंगन, लीक, सलाद, मशरूम, मूली, स्क्वैश, स्विस चार्ड, शलजम और तोरी।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ